ट्विटर क्या है, इसका फाउंडर कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?

ट्विटर क्या है, इसका फाउंडर कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?
ट्विटर क्या है, इसका फाउंडर कौन है और यह कहाँ की कंपनी है

ट्विटर क्या है, इसका फाउंडर कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?

आजकल सोशल मीडिया का क्रेज काफी बढ़ चुका है फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यूजर की संख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है। इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग जरूर करते हैं। सोशल मीडिया के जरिए आप किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। साधारण लोगों के बीच फेसबुक और इंस्टाग्राम का क्रेज काफी ज्यादा है लेकिन बड़े सेलिब्रिटी नेता और बिजनेसमैन अक्सर ट्विटर (Twitter) का यूज करते हैं। ट्विटर के जरिए आप किसी को मैसेज भेज सकते हैं अपना खुद का वीडियो शेयर कर सकते हैं और खुद के विचार लिख सकते हैं। 

अक्सर कोई बड़ी संस्था या कंपनी अपने कस्टमर को किसी प्रकार का अपडेट देते हैं ट्विटर का इस्तेमाल करती है। ट्विटर पर बड़े-बड़े राजनेता भी अपनी बात जनता तक पहुंचाते हैं। किसी भी देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या बड़े मंत्री अक्सर ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और अपना संदेश देते हैं।

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि अधिक लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। भारत में भी इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी सारे यूजर्स एक्टिव हैं। ट्विटर पर भले ही फेसबुक और इंस्टाग्राम के मुकाबले यूजर्स कम हों लेकिन यह भी एक बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

ट्विटर क्या है?

ट्विटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं। यदि आपने ट्विटर पर अकाउंट नहीं बनाया है तो आप सिर्फ लोगों की पोस्ट को देख सकते हैं। उनके पोस्ट पर कमेंट करने उसे रिट्वीट करने और खुद की पोस्ट बनाने के लिए आपको ट्विटर पर अकाउंट बनाना पड़ता है। ट्विटर को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इसलिए कहते हैं क्योंकि यहां पर आप सिर्फ 140 अक्षरों में लिखकर अपने विचार शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कोई वीडियो शेयर करना चाहते हैं तो मात्र 140 सेकंड की वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसीलिए आपने अक्सर देखा होगा कि ट्विटर पर अक्सर फोटो शेयर किए जाते हैं जिस पर खुद के विचार लिखे गए होते हैं। जैसे यदि कोई क्रिकेटर संन्यास की घोषणा कर रहा होता है तो वह अपने विचार एक फोटो के माध्यम से शेयर करता है जिसमें उसके सभी वक्तव्य (Statement) लिखे होते हैं।

ट्विटर में इन टर्म्स का होता है यूज:

जब भी आप ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो इनमें कुछ जरूरी टर्म्स का इस्तेमाल होता है। जैसे ट्वीट, रीट्वीट, मेंशन, फीड, ट्विटर हैंडल, डायरेक्ट मैसेज इत्यादि। नीचे हम आपको इन सभी टर्म्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

ट्वीट (Tweet): ट्विटर पर कोई भी लिखित पोस्ट या वीडियो बनाकर शेयर करने को ट्वीट कहा जाता है।

रीट्वीट (Retweet): ट्विटर पर किसी दूसरे के द्वारा लिखे गए पोस्ट को अपने प्रोफाइल पर शेयर करने को रिट्वीट कहा जाता है।

फीड (Feed): ट्विटर ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर कई प्रकार के पोस्ट दिखाई देते हैं। इन पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करने पर भी लगातार कई पोस्ट दिखाई देते हैं। ट्विटर पर इसे ही फीड कहा जाता है। 

ट्विटर हैंडल (Twitter Handle): ट्विटर पर किसी अकाउंट को टि्वटर हैंडल कहा जाता है। जैसे यदि प्रधानमंत्री का ट्विटर पर अकाउंट है तो उसे प्रधानमंत्री का ट्विटर हैंडल कहा जाता है।

मेंशन (Mention): जैसे यदि आप कोई पोस्ट लिखते हैं और चाहते हैं कि उस पोस्ट को कोई विशेष व्यक्ति देखें तो इसके लिए उसे मेंशन करना पड़ता है। जैसे यदि आप अपनी पोस्ट को प्रधानमंत्री तक पहुंचाना चाहते हैं तो अपना पोस्ट लिखने के बाद @ लगाकर प्रधानमंत्री का टि्वटर यूजरनेम डालना पड़ता है। 

हैशटैग (Hashtag): सोशल मीडिया पर हैशटैग का सबसे अधिक यूज होता है। आपने देखा होगा यदि दुनिया में कोई चर्चित मुद्दा चल रहा होता है तो सोशल मीडिया पर कई हैशटैग कैंपेन चलने लगते हैं। जैसे यदि भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा है और काफी चर्चे में है तो #INDvsAUS का हैशटैग चलता है। यदि दामिनी के न्याय की मांग चल रही थी तो #JusticForDamini का हैशटैग कैम्पेन चल रहा था।

डायरेक्ट मैसेज (Direct Message): किसी दूसरे ट्विटर यूजर से निजी बातचीत करने के लिए भेजे गए मैसेज को डायरेक्ट मैसेज कहा जाता है।

ट्विटर कहाँ की कंपनी है?

टि्वटर एक अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सर्विस है। इसे 15 जुलाई 2006 को लांच (किया गया था। ट्विटर पर न्यूज़ और सोशल नेटवर्किंग सर्विस उपलब्ध है। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में स्थित है। ट्विटर दुनिया भर में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। साल 2019 के अनुसार ट्विटर पर प्रतिमाह लगभग 330 मिलियन यूजर्स एक्टिव रहते हैं।

FMovies : Watch & Download Free Movies in HD

ट्विटर का फाउंडर और सीईओ कौन हैं?

ट्विटर 21 मार्च 2006 को फ़ाउंड किया गया था और जैक डोर्सी (Jack Dorsey), नोआह ग्लास (Noah Glass), बिज़ स्टोन (Biz Stone), इवान विलियम्स (Evan Williams) इसके फाउंडर हैं। 

इसके अलावा वर्तमान समय में ओमिड कॉर्डेस्टनी (Omid Kordestani) ट्विटर के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन, नेड सेगल (Ned Segal) ट्विटर के CFO, जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) ट्विटर के CEO और पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) ट्विटर के CTO हैं।

ट्विटर की सब्सिडरी कंपनियां:

वाइन (Vine), पेरिस्कोप (Periscope) और मोपब (MoPub) ट्विटर की सब्सिडरी कंपनियां हैं। वाइन (Vine) एक अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग शॉर्ट फॉर्म वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म है। पेरिस्कोप (Periscope) एक वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन है। इसके अलावा मोपब (MoPub) एक मोबाइल ऐप्प मोनेटाइजेशन सर्विस है।