स्टेल्थ टेक्नोलॉजी क्या है? स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
Hindi Me Technology Movie News

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी क्या है? स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी क्या है? स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के लाभ – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको स्टेल्थ टेक्नॉलॉजी के कुछ लाभ तथा इसके उपयोग बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को जानते हैं वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का दौर है और आज अनेक ऐसे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट हो गई है जो हमारे अनेक असंभव कार्य को संभव कर रही है।  टेक्नोलॉजी आज हर फील्ड में देखने को मिलती है फिर चाहे वह एजुकेशन से संबंधित फील्ड हो या वह बिजनेस से संबंधित हो। दोस्तों यदि हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी बढ़ रही है तो भला रक्षा क्षेत्र में टेक्नोलॉजी कैसे ना आगे बढ़े। अभी हाल ही में रक्षा क्षेत्र के लिए एक टेक्नोलॉजी डिवेलप की गई है जिसे हम स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के नाम से जानते हैं। यह टेक्नोलॉजी एक बहुत ही महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे विश्व में अनेक देश हैं। इनमें से कुछ देश ऐसे होते हैं जिनके मध्य में हमेशा वर्चस्व की प्रतिस्पर्धा चला करती है जैसे भारत और पाकिस्तान दक्षिण कोरिया और साउथ कोरिया। ऐसे ही अन्य कई देश है जहां पर पड़ोसी देशों के साथ में बिल्कुल भी तालमेल नहीं बैठता है । 

वर्तमान समय में हर देश अपने युद्ध स्तर को मजबूत बना रहा है। देश अपने युध स्तर को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता है अलग-अलग प्रकार के रक्षा उपकरणों के इस्तेमाल करता है, अलग-अलग प्रकार की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। वर्तमान समय में स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी रक्षा क्षेत्र में बहुत अधिक किया जा रहा है।

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी क्या है ?

आइए दोस्तों आप हम आपको अपने आर्टिकल के सबसे मुख्य बिंदु पर लेकर आते हैं । यदि आप स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हर एक देश अपनी सीमा में कुछ विशेष रडार सिस्टम फिट करता है। हर देश चाहता है कि किसी दूसरे देश का फाइटर प्लेन हमारी सीमा में प्रवेश ना करें क्योंकि उनको युद्ध का खतरा रहता है। और यदि कोई दूसरे देश का फाइटर जेट प्लेन किसी दूसरे देश की सीमा से होकर गुजरता है तो यह रडार के सिग्नल में आ जाता है और सैनिक इस फाइटर जेट प्लेन को नष्ट कर देते हैं। इसी समस्या से बचने के लिए स्टेल्थ टेक्नोलॉजी आविष्कार किया गया है।

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जेट फाइटर प्लेन में किया जाता है। जैसा कि आपको पता है हर एक फाइटर प्लेन से एक विशेष प्रकार की तरंगे निकलती है। यदि दूसरे देश के सैनिक इस तिरंगे को पकड़ लेते हैं तो वह समझ जाते हैं कि उनकी सीमा में कोई जेट फाइटर प्लेन प्रवेश कर गया है और वह तुरंत उसे नष्ट कर देते हैं। 

लेकिन दोस्तों स्टेल्थ टेक्नोलॉजी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो कि जेट फाइटर प्लेन इंजन से निकलने वाले तरंग को रोकती है और इसे इनविजिबल बनाती है। कोई भी रडार जो तरंगे कैच करने का कार्य करता है इस टेक्नोलॉजी के द्वारा तरंग कैच नहीं कर सकता। आप किसी भी देश की सीमा में जेट फाइटर प्लेन लेकर जा सकते हैं।

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का जन्म कब हुआ ?

दोस्तों अगर आप सभी जानना चाहते हैं कि आखिर इतनी महत्वपूर्ण और उपयोगी टेक्नोलॉजी का जन्म कब और कैसे हुआ तो इसके लिए बता दें कि यह वर्ष था 1990 का।  1990 में अमेरिका और इराक के मध्य भयंकर युद्ध हो रहा था। इस युद्ध का कारण था कि कुवैत स्थान पर अवैध कब्जा। अमेरिका कुवैत पर अपना अधिकार दिखा रहा था तथा इराक कुवैत पर अपना अधिकार दिखा रहा था जिस वजह से इस युद्ध का जन्म हुआ।

इराक ने अपने बॉर्डर पर ढेर सारे रडार फिट किए थे। जब भी अमेरिका का कोई फाइटर प्लेन इन रडार के सिग्नल में आता तो इराक के सैनिकों इसे नष्ट कर दे रहे थे। लेकिन दोस्तों कुछ ही समय बाद एक ऐसा फाइटर प्लेन अमेरिका की तरफ से भेजा गया जो रडार की पकड़ में नहीं आ सका और यह सीधा ईरान की सीमा में प्रवेश कर गया। इराक की सीमा में प्रवेश करते ही यह जाकर इराक में बमबारी करने लगा और देखते देखते सारे सैनिक मारे गए और इराक इस युद्ध में बुरी तरह से हारा।  इसके बाद वैज्ञानिकों ने इस घटना पर शोध किया और उन्होंने स्टेल्थ टेक्नोलॉजी को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया

स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के लाभ

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था स्टेल्थ टेक्नोलॉजी एक बहुत महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी है और इसके अनेक लाभ हैं। यह लाभ हमारे रक्षा सिस्टम के लिए बहुत मायने रखते हैं। स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के मुख्य लाभ नीचे बताए गए हैं।

  • यदि किसी जेट फाइटर प्लेन में स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का यूज हुआ है तो उस प्लेन में रखे हुए सारे हथियार किसी दुश्मन की नजर में नहीं आएंगे और रडार उन्हें नहीं देख पाएगा।
  • जिन फाइटर प्लेन में स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है उनकी डिजाइन एक विशेष प्रकार की होती है।
  • जिन फाइटर प्लेन में स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है वह फाइटर प्लेन बहुत कम दूरी में भी टेक ऑफ कर सकते हैं। यदि किसी रनवे की लंबाई 50 मीटर भी है तो भी स्टेल्थ टेक्नोलॉजी द्वारा जेट फाइटर प्लेन आसानी से उड़ान भर लेगा।
  • स्टेल्थ टेक्नोलॉजी जेट फाइटर प्लेन से निकलने वाली तरंगों को एक दूसरे दिशा में डाइवर्ट कर देती है जिस कारण यह रडार के सिग्नल में नहीं आ पाती।

How To Download Mp3 Songs For Free ?

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको स्टेल्थ टेक्नोलॉजी के बारे में बताया। साथ में हमने आपको स्टेल्थ टेक्नोलॉजी का अविष्कार भी बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।