Paytm Security Shield क्या है? इसे कैसे Enable करें?

Paytm Security Shield क्या है? इसे कैसे Enable करें?
Paytm Security Shield क्या है? इसे कैसे Enable करें

Paytm Security Shield क्या है? इसे कैसे Enable करें?

आज के समय में बहुत सारे लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग, UPI पेमेंट इत्यादि चीजें की जा सकती हैं। इसके बढ़ते उपयोग को देखते हुए Paytm ने पेमेंट की सुरक्षा के लिए Paytm Security Shield फीचर लांच किया था। बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि Paytm Security Shield क्या है और इसे कैसे Enable करें? इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे सभी सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं। इसीलिए ऑनलाइन सेवाओं के यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। अब के समय में आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं। यदि आपको इन सभी सेवाओं का एक ही ऐप्प में लाभ लेना है तो इसके लिए Paytm सबसे अच्छा और भरोसेमंद ऐप है। इसमें आपको दुनिया भर की सभी ऑनलाइन सेवाएं और Banking की सुविधा मिल जाएगी।

Paytm क्या है? 

दरअसल Paytm एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां पर आप UPI के जरिए मनी ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल पेमेंट, ट्रेन टिकट बुकिंग, फ्लाइट टिकट बुकिंग, मूवी टिकट बुकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बैंकिंग इत्यादि काम एक ही जगह पर कर सकते हैं। इतनी सारी सुविधाओं के चलते इस ऐप को काफी लोगों द्वारा यूज़ किया जाता है। 

ग्राहकों की विश्वसनीयता को देखते हुए Paytm भी समय-समय पर भुगतान की सुरक्षा के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्च करते रहता है। इसी के चलते Paytm ने Security Shield फीचर को जोड़ा है जिसको अनेबल करके आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। Paytm Security Shield को Enable करने के बाद आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति आपके Paytm account को Access नहीं कर सकता है।

Paytm Security Shield क्या है?

Paytm अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए security shield का प्रयोग किया जाता है। आपके अनजाने में यदि कोई व्यक्ति आपके फोन का प्रयोग करता है तो वह चाहते हुए भी आपके Paytm account को access नहीं कर पाएगा। Paytm securities shield का उपयोग करके आप अपने Paytm अकाउंट को fingerprint या Pattern के जरिए सुरक्षित कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके Paytm app को ओपन करेगा तो उसे fingerprint लगाने या pattern डालना पड़ेगा। यदि उसे इस चीज की जानकारी नहीं है तो वह आपका Paytm app नहीं खोल पाएगा।

बहुत सारे स्मार्टफोन में AppLock का फीचर पहले से नहीं दिया हुआ होता है जिसके लिए उन्हें थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। ऐसे ऐप आपके प्राइवेसी के लिए भी खतरा बन सकते हैं। इसी को देखते हुए Paytm ने खुद security cild फीचर जोड़ा है ताकि आपको अपने Paytm app को सुरक्षित रखने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता ना पड़े।

Paytm Security Shield को Enable कैसे करें?

  • यदि आप Paytm security shield फीचर को यूज करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने Paytm app को गूगल प्ले स्टोर में जाकर अपडेट कर लें।
  • इसके बाद Paytm app को ओपन करें और menu आइकन पर क्लिक कर दें। यहां पर सबसे पहले नंबर पर आपको Paytm security shield का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके इसे ऑन कर दें। 
  • अब आपके सामने pattern और fingerprint सेट करने का ऑप्शन आ जाएगा। किसी भी पैटर्न को सेट करने के बाद उसे याद रख जरूर रखें क्योंकि इसी के जरिए आप अपना लॉक खोल सकते हैं। 
  • fingerprint और pattern सेट करने के बाद आप जब भी अपना Paytm app ओपन करेंगे तो आपको fingerprint और pattern डालने की जरूरत पड़ेगी। 

चूँकि fingerprint और pattern आपने ही अपडेट किया है इसीलिए इसके बारे में सिर्फ आप ही को जानकारी रहेगी। इस तरह से आप अपने Paytm app को किसी दूसरे के यूज करने से बचा सकते हैं।