गूगल क्रोम क्या है
Hindi Me Technology

गूगल क्रोम क्या है और गूगल क्रोम के कितने वर्जन है ?

गूगल क्रोम क्या है और गूगल क्रोम के कितने वर्जन है ? आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे क्रोम वेब ब्राउज़र क्या है? क्रोम वेब ब्राउजर कितने प्रकार के होते हैं? अगर आप क्रोम ब्राउज़र के बारे में यह जानकारी पाना चाहते हैं और क्रोम ब्राउजर के मुख्य प्रकार के बारे में जानना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।

जितने भी लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उन्हें क्रोम वेब ब्राउजर की आवश्यकता प्रतिदिन पड़ती है। क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करके हम प्रतिदिन ढेर सारी इनफार्मेशन सर्च करते हैं। यदि हमें किसी टॉपिक पर कंफ्यूजन है कोई ऐसी जानकारी है जो हमें समझ में नहीं आ रही है या फिर हम किसी नई वस्तु की जानकारी पाना चाहते हैं तो हम तुरंत उसे अपने क्रोम ब्राउज़र के अंदर डालते हैं और तुरंत हमें उससे संबंधित जानकारी मिल जाती है।

गूगल क्रोम क्या है और गूगल क्रोम के कितने वर्जन है ?

क्रोम ब्राउज़र दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफार्म है। क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में किया जाता है। क्रोम ब्राउज़र के अंदर हर एक टॉपिक से जुड़े ढेर सारी जानकारी उपलब्ध है जिससे आप अपने सारे डाउट क्लियर कर सकते हैं। क्रोम का इस्तेमाल करके हम ढेर सारे एक्सटेंशन से भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमारे काम को और आसान बना देते हैं।

यह क्रोम वेब ब्राउजर से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारियां थी जिनके बारे में लगभग हर किसी को पता होता है। लेकिन दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें क्रोम ब्राउजर से जुड़ी ऐसी ढेर सारी जानकारियां हैं जिनके बारे में किसी को कुछ भी पता नहीं होता। यदि मैं आपसे पूछूं क्रोम वेब ब्राउजर कितने प्रकार का होता है तो शायद आप में से किसी को इसका उत्तर ना पता हो। हम सभी अपने स्मार्टफोन में सिर्फ एक वर्जन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए हमें लगता है क्रोम का सिर्फ एक ही उपलब्ध है। लेकिन ऐसा नहीं है क्रोम वेब ब्राउजर के ढेर सारे वर्जन है जिनका इस्तेमाल अलग-अलग स्थानों पर किया जाता है।

क्रोम वेब ब्राउजर कितने प्रकार के होते हैं ?

अगर आप जानना चाहते हैं क्रोम वेब ब्राउजर कितने प्रकार के होते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं क्रोम वेब ब्राउजर के चार प्रकार हैं। क्रोम वेब ब्राउज़र के इन चार प्रकार का इस्तेमाल अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

क्रोम वेब ब्राउज़र के चार प्रकार निम्नलिखित है।

  • Google chrome stable versio
  • Google chrome beta version
  • Google chrome developer version
  • Google chrome Canary version

Google Chrome stable version

अगर आप जानना चाहते हैं गूगल क्रोम स्टेबल वर्जन क्या है आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल क्रोम स्टेबल वर्जन गूगल क्रोम का वह वर्जन है जिसका इस्तेमाल सर्वाधिक किया जाता है। आमतौर पर हम सभी लोग google-chrome-stable वर्जन का इस्तेमाल करते हैं। गूगल क्रोम के जितने भी वर्जन है उनमें से सबसे ज्यादा सुरक्षित तथा सबसे ज्यादा वायरस फ्री वर्जन google-chrome-stable वर्जन है। अगर आप गूगल क्रोम स्टेबल वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो है आपको लगभग हर हफ्ते इस वर्जन को अपडेट करना पड़ता है।

Google Chrome Bita Version

यह दूसरे नंबर का गूगल क्रोम वर्जन है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं गूगल क्रोम बीटा वर्जन का इस्तेमाल ज्यादातर टेस्टिंग टूल के लिए किया जाता है। जितने भी गूगल के टेस्टिंग टूल होते हैं वह गूगल क्रोम बीटा वर्जन में ही टेस्ट के लिए जाते हैं। आमतौर पर कुछ लोग गूगल क्रोम बीटा वर्जन का इस्तेमाल इंफॉर्मेशन सर्च करने के लिए भी करते हैं। गूगल क्रोम बीटा वर्जन में एक छोटी सी प्रॉब्लम है अगर आप गूगल क्रोम बीटा वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको छोटे-छोटे एरर देखने को मिलते हैं लेकिन इन एरर को आप आसानी से सॉल्व कर सकते हैं।

Google Chrome Developer Version

यह गूगल क्रोम का तीसरा वर्जन है। गूगल के द्वारा जितने भी नए टूल बनाए जाते हैं या फिर नए फीचर लॉन्च किए जाते हैं उन फीचर्स को सबसे पहले गूगल क्रोम डेवलपर वर्जन के द्वारा डिवेलप किया जाता है। गूगल क्रोम डेवलपर वर्जन में फीचर्स को डिवेलप करने के बाद इसे टेस्टिंग के लिए गूगल क्रोम बीटा वर्जन के पास भेजा जाता है। यदि आप गूगल क्रोम डेवलपर ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको लगभग हर हफ्ते अपडेट करना पड़ेगा। इसमें नए नए फीचर प्रतिदिन या फिर भी हफ्ते अपलोड होते रहते हैं

Google Chrome Canary Version

यह गूगल क्रोम का एक प्रमुख वर्जन है। गूगल क्रोम के द्वारा जितने भी लाइव टेस्टिंग की जाती है वह गूगल क्रोम कैनरी वर्जन में की जाती है। गूगल क्रोम कैनरी वर्जन के अंदर आपको एरर या bugs देखने को मिल सकते हैं जिनको आप अलग-अलग टूल्स के द्वारा हटा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट करके बताएं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल क्रोम के मुख्य वर्जन के बारे में बताया। हमने आपको बताया गूगल क्रोम क्या है गूगल क्रोम के कितने वर्जन है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद