इंक्रिप्शन क्या है? इंक्रिप्शन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इंक्रिप्शन के प्रमुख फायदे

इंक्रिप्शन क्या है? इंक्रिप्शन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इंक्रिप्शन के प्रमुख फायदे
इंक्रिप्शन क्या है? इंक्रिप्शन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इंक्रिप्शन के प्रमुख फाय

इंक्रिप्शन क्या है? इंक्रिप्शन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इंक्रिप्शन के प्रमुख फायदे – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको इंक्रिप्शन के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको इंक्रिप्शन के लाभ भी बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इंक्रिप्शन क्या है? encryption का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको इंक्रिप्शन से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं या फिर इंटरनेट की जानकारी रखते हैं तो हमें पूरा यकीन है कि आपने इंक्रिप्शन के बारे में जरूर सुना होगा । इंक्रिप्शन शब्द आपको कई स्थानों पर देखने को मिल जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए जब भी आप अपना व्हाट्सएप ओपन करते हैं तो व्हाट्सएप में ऊपर आपको लिखा दिखाई देता है end to end encryption । 

ऐसी सिचुएशन में हम सभी के मन में आखिर एक एक प्रश्न आता है कि यह इंक्रिप्शन क्या है? और इनक्रिप्शन क्यों महत्वपूर्ण होता है?  दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको इंक्रिप्शन से जुड़ी हुई हर एक जानकारी बड़े ही विस्तार से देंगे। पर इसके लिए आपको आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ना होगा।

इंक्रिप्शन क्या है ?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं कि आखिर इंक्रिप्शन क्या है? दोस्तों अगर आप इंक्रिप्शन के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इंक्रिप्शन का अर्थ हिंदी भाषा में कूट लेखन होता है। अर्थात एक विशेष कोड में शब्द को बदलना । इंक्रिप्शन के अंतर्गत जब भी आपको किसी व्यक्ति को सोशल मीडिया के माध्यम से कोई मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज इंक्रिप्शन के द्वारा एक विशेष प्रकार के कोड में बदल दिया जाता है।

 यह कोड उस व्यक्ति के अलावा और कोई नहीं पढ़ सकता जिस व्यक्ति को आप मैसेज भेजना चाहते हैं। जब यह विशेष कोड दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचता है तो वह ऑटोमेटिक ही डिस्क्रिप्शन हो जाता है और वह व्यक्ति आसानी से आपका मैसेज पढ़ लेता है। बीच का कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज नहीं पढ़ पाएगा। यह सेंडर तथा रिसीवर के बीच गोपनीय रखा जाता है।

यदि हम आपको इसे साधारण भाषा में समझाएं तो यह एक प्रकार का कोड और डिकोर सिस्टम होता है। इसका अर्थ है कि यदि आप किसी व्यक्ति को कोई मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज सिक्योरिटी कारणों की वजह से ऑटोमेटिक ही एक विशेष कोड में बदल जाता है और इस कोड को डिकोड वही व्यक्ति कर सकता है जिस व्यक्ति को आपने मैसेज भेजा है। वह आसानी से  उस मैसेज को डिकोड कर लेता है और मैसेज पढ़ लेता है। यह सब काम ऑटोमेटिक ही होता है।

इंक्रिप्शन के उदाहरण

यदि आपको ऊपर बताई गई बात समझ में नहीं आई तो आइए हम आपको इंक्रिप्शन का एक उदाहरण देते हैं।  मान लीजिए कि आप व्हाट्सएप का यूज करते हैं और व्हाट्सएप के द्वारा अपने किसी फ्रेंड को एटीएम का पासवर्ड बताना चाहते हैं। अब ऐसे में आपको एक डर लगेगा कि कहीं किसी दूसरे व्यक्ति ने यदि यह मैसेज हैक कर लिया वह आपके एटीएम का पासवर्ड पता कर सकता है। 

लेकिन दोस्तों इंक्रिप्शन के अंतर्गत यह संभावना खत्म हो जाती है। जब आप किसी को मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज इंक्रिप्शन की के द्वारा एक विशेष प्रकार के कोड में कन्वर्ट हो जाता है और इससे डिकोड करने की डिस्क्रिप्शन key उस व्यक्ति के पास होती है जिस व्यक्ति को आपने मैसेज भेजा है।जब मैसेज उसके पास पहुंचता है तो वह डिस्क्रिप्शन key के द्वारा डिकोड कर देता है और आपका मैसेज पढ़ लेता है।

इंक्रिप्शन क्यों महत्वपूर्ण है? 

दोस्तों अब आप सभी सोच रहे होंगे कि आखिर इंक्रिप्शन इतना महत्वपूर्ण क्यों है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया के साथ-साथ आज इंटरनेट का इस्तेमाल भी देश और दुनिया में हर कोई करता है चाहे कोई सरकारी ऑफिस हो या प्राइवेट ऑफिस हो या अपने पर्सनल काम से हो। सब लोग प्रतिदिन इंटरनेट यूज करते हैं। इंटरनेट में हम न जाने कितने लोगों के साथ बातें करते हैं और अपने पर्सनल बाते में शेयर करते हैं। ऐसे में कोई साइबर अटैक ना हो जाए और कोई गलत व्यक्ति हमारी इंफॉर्मेशन ना देख पाए इसलिए हम इंक्रिप्शन का इस्तेमाल करते हैं।

आज से कुछ वर्षों पहले जब encryption यूज़ नहीं किया जाता था तब अनेक समस्याएं होती थी। मैसेज बीच में ही किसी थर्ड पार्टी के हाथ में चला जाता था और वह डिटेल से चुरा लेता था। लेकिन जब से इनक्रिप्शन सिस्टम लांच हुआ है तब से इस प्रकार के संभावनाएं खत्म हो गई है। आज कुछ पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे व्हाट्सएप इंक्रिप्शन का यूज करके डाटा को सुरक्षित रखते हैं। 

How To Download A Movie For Free?  Five Best Websites

इंक्रिप्शन के फायदे

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है encryption हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नीचे आपको इंक्रिप्शन के कुछ लाभ बताए गए हैं।

इंक्रिप्शन से आपकी डाटा लीक होने की संभावना बिल्कुल खत्म हो जाती है।

इंक्रिप्शन का इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप स्मार्टफोन हर गैजेट में कर सकते हैं।

यदि आप एक स्थान से दूसरे स्थान तक कोई सूचना बिना डाटा लॉस के पहुंचना चाहते हैं तो इंक्रिप्शन एक अच्छा माध्यम है।

इंक्रिप्शन के द्वारा आप का डाटा पूरी तरह से गोपनीय रहता है।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए इंक्रिप्शन के मुख्य लाभ है। आज के लिए बस इतना ही। आज की जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको इंक्रिप्शन के बारे में बताया तथा encryption के लाभ बताएं। हमें उम्मीद है कि इंक्रिप्शन क्या है?  यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन