अमेजन क्या है, इसका मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?

अमेजन क्या है, इसका मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?
अमेजन क्या है, इसका मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है

अमेजन क्या है, इसका मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है? – तकनीकी के इस युग में आजकल सारे काम लगभग ऑनलाइन हो रहे हैं। लोग अधिकतर अपना ज्यादा समय स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं। स्मार्टफोन की मदद से आप बहुत सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन स्टडी, ऑनलाइन वर्क, ऑनलाइन फॉर्म, ऑनलाइन गाने, ऑनलाइन वीडियो और ऑनलाइन कॉलिंग इत्यादि। आजकल अधिकतर लोगों द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है क्योंकि यहां पर आपको तरह-तरह के डिस्काउंट मिलते हैं जो ऑफलाइन मार्केट में नहीं मिलते।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक अमेजॉन (Amazon) भी है। अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इसके अलावा अमेजॉन अपना खुद का ओटीटी प्लेटफार्म भी चला रही है, जिसे अमेजॉन प्राइम वीडियो के नाम से जानते हैं। अमेजॉन प्राइम पर आपको कई भाषाओं में फिल्में और वेब सीरीज देखने को मिल जाएंगे।

अमेजॉन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में अपनी सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान करती हैं। यह अमेरिका, जर्मनी, इटली ब्रिटेन, ब्राजील, चीन इत्यादि कई देशों में अपनी पकड़ मजबूत किए हुए हैं। भारत में अमेजॉन सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट है और इस पर 5 लाख से अधिक रजिस्टर्ड विक्रेता मौजूद हैं, जो अलग-अलग सामान बेचते हैं। 

अमेजॉन क्या है? (What is Amazon?)

अमेजॉन एक ऐसा ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां पर किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और बेचा भी जा सकता है। यदि आप अमेजॉन से कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अमेजन की वेबसाइट या एप्लीकेशन पर विजिट करना पड़ेगा। अमेजॉन वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से आप दुनिया के किसी कोने में बैठकर किसी सामान को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने के अलावा अमेजॉन का खुद का ओटीटी प्लेटफार्म भी है, जिसे अमेजॉन प्राइम वीडियो के नाम से जाना जाता है। अमेजॉन प्राइम वीडियो पर अलग-अलग भाषाओं में ऑनलाइन मूवीज और ऑनलाइन वेब सीरीज देखने की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा अमेजॉन के एप्लीकेशन अमेजॉन प्राइम म्यूजिक से आप ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं।

अमेजॉन का मालिक कौन है?

अमेजन का नाम सुनते ही आपके दिमाग में यह सवाल आता होगा कि आखिर अमेजॉन का मालिक कौन है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की अमेजॉन के मालिक का नाम जेफ बेजोस (Jeff Bezos) है, जो बिल गेट्स के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। साल 2021 के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 181.5 billion-dollar की है। जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को अमेजॉन कंपनी की स्थापना की थी। अब अमेज़न का नाम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पांच तकनीकी कंपनियों में शुमार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन का पुराना नाम कैडबरा (Cadabra) था। साल 1995 में इसका नाम बदलकर अमेजॉन रख दिया गया। अमेजॉन दक्षिणी अमेरिका की सबसे बड़ी नदी है जिससे प्रेरित होकर जेफ बेजोस ने अपने कंपनी का नाम अमेजॉन (Amazon) रख लिया। 15 मई 1997 से अमेजॉन ने अपने शेयर पब्लिकली कर दिए। यानी अब जो भी चाहे वह अमेजॉन कंपनी का शेयर खरीद सकता है।

ट्विटर क्या है, इसका फाउंडर कौन है और यह कहाँ की कंपनी है?

अमेजजॉन किस देश की कंपनी है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अमेजॉन एक मल्टीनेशनल टेक्निकल कंपनी है, जिसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी के सियाटल में स्थित है। हालांकि आप में से बहुत लोग सिर्फ यह जानते होंगे की अमेजॉन एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है। लेकिन अमेजॉन कंपनी शॉपिंग के अलावा डिजिटल स्ट्रीमिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन इत्यादि सुविधाएं भी उपलब्ध कराती है। इसके अलावा यह कंपनी Self-driving Cars भी बनाती है।

अमेजॉन का सीईओ कौन है?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि अमेजॉन की स्थापना जेफ बेजोस ने की थी और वही इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी हैं। कंपनी के सीईओ होने के साथ ही साथ बेजोस अमेजॉन कंपनी के प्रेसिडेंट और चेयरमैन भी हैं। साल 2021 के तीसरे तिमाही के बाद वे एक्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे और उनकी जगह एंडी जैसी (Andy Jassy) अमेजॉन के नए CEO बनेंगे।

अमेजॉन वेब सर्विसेज के फाउंडर कौन हैं?

अमेजॉन वेब सर्विसेज के फाउंडर एंडी जैसी (Andy Jassy) अमेजॉन हैं। इन्होंने अमेजॉन प्राइम म्यूजिक एप्लीकेशन को भी बनाया था। जैसी अमेजॉन वेब सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। 2 फरवरी 2021 को यह घोषणा की गई थी कि 53 वर्षीय एंडी जैसी (Andy Jassy) साल 2021 के तीसरे तिमाही में जेफ बेजोस की जगह अमेजॉन के नए CEO बन जाएंगे, जबकि जेफ बेजोस एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बन जाएंगे।