गूगल क्या है इसका मालिक और सीईओ कौन है और किस देश की कंपनी है
Hindi Me Technology

गूगल क्या है इसका मालिक और सीईओ कौन है और किस देश की कंपनी है

गूगल क्या है इसका मालिक और सीईओ कौन है और किस देश की कंपनी है – आज के समय में लगभग हर इंटरनेट यूजर गूगल का नाम जरूर जानता होगा। आजकल लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है और उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी और वेब ब्राउज़र मौजूद है। एंड्रॉयड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं उसे गूगल ने ही बनाया है। सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल के कई एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल रहते हैं। इसमें गूगल सर्च इंजन, यूट्यूब, गूगल मैप्स, गूगल फोटोज, गूगल क्रोम ब्राउजर, गूगल ड्राइव और गूगल डुओ इत्यादि एप्स शामिल है।

गूगल के बारे में जानने वाला हर इंसान इस बात का भी जानने का इच्छुक होता है कि आखिर आज जो गूगल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है वह कहां की कंपनी है उसका मालिक और सीईओ कौन है और गूगल क्या है। गूगल का स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने में तो पहले से ही नाम ऊपर है लेकिन अब जल्द ही गूगल का स्मार्ट टीवी भी लोगों के बीच आ जाएगा।

आज के समय में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करने वाला हर व्यक्ति गूगल से बिल्कुल भी दूर नहीं है। जैसा कि हमने आपको बताया कि एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण गूगल द्वारा किया गया है। तो इस तरह के डिवाइस में पहले से ही गूगल के कई महत्वपूर्ण है इंस्टॉल रहते हैं। गूगल के एप्लीकेशन का सबसे कम यूज करने वाला व्यक्ति भी गूगल के सर्च इंजन और जीमेल का इस्तेमाल जरूर करता है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए भी आम व्यक्ति गूगल के सर्विस का उपयोग करता है।

गूगल क्या है?

गूगले मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इंटरनेट से आधारित सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। गूगल; सर्च इंजन, ऑनलाइन मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवरटाइजिंग इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। गूगल का नाम दुनिया के सिर्फ 5 तकनीकी कंपनियों में शुमार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी व्यक्ति गूगल में अपना शेयर लगा सकता है।

आमतौर पर गूगल अपने सर्च इंजन के लिए जाना जाता है। गूगल के अलावा कई अन्य सर्च इंजन इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन जितना बेहतर सेवाएं गूगल दे पाता है उतना कोई अन्य सर्च इंजन नहीं दे पाता। गूगल सर्च इंजन को लैरी पेज व सर्जी ब्रिन ने साल 1997 में डेवलप किया था। 

गूगल से किसी भी चीज को सर्च करना बेहद आसान है और गूगल आपको इंटरनेट पर मौजूद सबसे बेहतर परिणाम को सबसे ऊपर ले कर आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल अल्फाबेट कंपनी का सब्सिडरी कंपनी है, जिसके अधिकतम शेयर लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के पास हैं। अल्फाबेट कंपनी में वारेन बुफेट, जेफ बेजोस और सुंदर पिचाई जैसे लोगों की भी हिस्सेदारी है। 

Bharat E Market App: अमेजन, फ्लिपकार्ट और अलीबाबा जैसी बड़ी साइटों से लेगा टक्कर

गूगल का मालिक और सीईओ कौन है?

साल 1998 में लैरी पेज और सर जी ब्रेन ने गूगल की स्थापना की थी। दोनों एक साथ स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते थे और इन्होंने स्कॉट फैशन के साथ मिलकर एक सर्च इंजन बनाने की पेशकश की थी। 19 अगस्त 2004 को गूगल ने अपने शेयर पब्लिकली कर दिए, जिसके बाद इस कंपनी में कई लोगों का शेयर लगा हुआ है लेकिन लैरी पेज (Larry Page) और सर्जी ब्रिन (Sergey Brin) के पास अभी भी गूगल कंपनी का  सबसे अधिक शेयर मौजूद है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल और अल्फाबेट कंपनी के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं, जिनका जन्म तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में हुआ था। अमेरिकी नागरिकता ले चुके भारतीय मूल के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने आईआईटी खड़कपुर से बीटेक, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस और यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से एमबीए की डिग्री ली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) के चेयरमैन जॉन एल० हेनेसी (John L. Henessey) हैं।

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल अमेरिका आधारित मल्टीनेशनल टेक्निकल कंपनी है। इसका मुख्यालय यूनाइटेड स्टेट्स के कैलिफोर्निया में स्थित है। एशियाई क्षेत्र में इसका मुख्यालय सिंगापुर के क्वींसटाउन में स्थित है। लेकिन यह कंपनी सभी देशों में अपनी सेवाएं देती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाइना ने गूगल के सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया है इसलिए भारत में इसका सबसे बड़ा मार्केट है। भारत में गूगल के चार क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो हैदराबाद, बेंगलुरु, गुड़गांव व मुंबई में स्थित है।