टेलीस्कोप क्या है? टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया?
Hindi Me Technology

टेलीस्कोप क्या है? टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया?

टेलीस्कोप क्या है? टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको टेलिस्कोप के बारे में बताएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि टेलीस्कोप क्या है? और टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया?  तो दोस्तों अगर आप भी टेलिस्कोप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको टेलिस्कोप से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों अगर आप एक छात्र हैं विशेषकर विज्ञान के छात्र हैं या फिर आपको अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करना चाहता है तो हमें पूरा यकीन है कि आपने टेलीस्कोप शब्द जरूर सुना होगा।  विद्यालय शिक्षा में आपको टेलिस्कोप शब्द सुनने को मिल जाता है। लेकिन दोस्तों कहीं पर भी हमें टेलिस्कोप के बारे में विस्तार से नहीं बताया जाता है जिस वजह से छात्र कन्फ्यूजन में रहते हैं और उन्हें टेलीस्कोप क्या है? टेलिस्कप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? यह समझ नहीं आता। 

अगर आप भी टेलिस्कोप के बारे में जानना चाहते हैं और टेलीस्कोप के अविष्कारक के बारे में जानना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको टेलिस्कोप से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हम लोग अपनी आंखों का इस्तेमाल किसी भी वस्तु को देखने के लिए करते हैं। लेकिन हमारी आंखों की एक क्षमता होती है और हम उस क्षमता से अधिक वस्तुओं को नहीं देख सकते। यदि हम एक सामान्य आंखों की क्षमता की बात करें तो आप तो 25 मीटर तक ही देख सकते हैं। इसके बाद आपको चीजें दूर धुंधली दिखाई देने लगती हैं। 

यदि आपको अंतरिक्ष के क्षेत्र की जानकारी है या फिर आपने किताबों में पढ़ा है तो आपको मालूम होगा कि अंतरिक्ष में ढेर सारे ग्रह उपग्रह हैं जो प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियां करते रहते हैं। आप सभी ने सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बारे में भी जरूर सुना होगा। दोस्तों क्या आपके मन में कभी इच्छा आई है कि आप धरती पर बैठकर अंतरिक्ष में बड़े-बड़े ग्रह और उपग्रह को देखें? जरूर आई होगी बचपन में सभी को सपना होता है कि वह धरती में बैठकर सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की घटना को देख सकें।

दोस्तों अगर आप अपनी साधारण आंखों से बहुत अधिक दूर की वस्तु में देखना चाहते हैं तो यह असंभव होता है  यदि आप अंतरिक्ष में ग्रह उपग्रह उल्कापिंड इत्यादि का टूटना या चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण की घटना देखना चाहते हैं तो यह सब आप नंगी आंखों के द्वारा नहीं देख सकते हैं। इसके लिए आपको एक विशेष प्रकार के यंत्र की आवश्यकता पड़ती है और इस यंत्र को ही हम टेलिस्कोप कहते हैं।

टेलिस्कोप क्या है ?

 दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं कि टेलीस्कोप क्या है? दोस्तों टेलिस्कोप एक विशेष प्रकार का यंत्र है। इस यंत्र का इस्तेमाल करके आप दूर की वस्तुओं को पास देख सकते हैं। टेलिस्कोप में एक विशेष प्रकार का लेंस इस्तेमाल होता है जो अत्यंत दूर स्थित वस्तु के आकार को बड़ा करके आपको दिखाता है। इसमें आप एक आंख डालकर दूर स्थित वस्तु को पास में देख सकते हैं।

टेलिस्कोप को हम साधारण भाषा में दूरदर्शी कहते हैं और इसका इस्तेमाल वैज्ञानिकों उल्का पिंड, ध्रुव तारा चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण ग्रह उपग्रह इत्यादि को देखने के लिए करते हैं। Video

FMovies : Watch & Download Free Movies in HD

टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया ?

दोस्तों अब आप सभी के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर इस असंभव से काम को संभव करने वाले यंत्र का आविष्कार किसने किया है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलिस्कोप का आविष्कार वर्ष 1608 में Hans Lipperhey ने किया था।

दोस्तों अब आप सभी सोच रहे होंगे कि आखिर इस काम को करने की प्रेरणा कैसे मिली? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि hans Lipperhey एक बहुत मशहूर वैज्ञानिक थे और इनका बचपन से ही सपना था कि अंतरिक्ष में हो रही घटनाओं को देखें। लेकिन इन्हें कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं मिल पा रहा था जिस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके वह अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं को देख पाए। अंत में उन्होंने कई वर्षों के अध्ययन और मेहनत के बाद टेलिस्कोप का आविष्कार किया।

Telescope के उपयोग

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है टेलीस्कोप मानव समाज के लिए बहुत उपयोगी है। यदि आप सोच रहे हैं कि टेलिस्कोप का इस्तेमाल सिर्फ खगोलीय घटनाओं को देखने के लिए किया जाता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। टेलिस्कोप का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जिसका उदाहरण नीचे दिया गया है।

जितने भी सैनिक जहाज होते हैं उन पर एक टेलीस्कोप फिट होता है जिससे वह समुद्र में अपनी दुश्मनों पर नजर रखते हैं।

टेलिस्कोप कम इस्तेमाल मुख्य रूप से वैज्ञानिक अंतरिक्ष में हो रही घटनाओं पर नजर रखने के लिए करते हैं।

यदि आप किसी दूर की चीज को पास में देखना चाहते हैं तो उसके लिए आप टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जितने भी बड़ी बड़ी प्रयोगशाला चल रहे हैं वहां पर अत्यंत सूक्ष्म चीजों को देखने के लिए टेलिस्कोप का इस्तेमाल होता है।

निष्कर्ष

यह आपके लिए टेलिस्कोप के कुछ मुख्य उपयोग थे। आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि टेलीस्कोप क्या है?  टेलिस्कोप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया और टेलिस्कोप के क्या उपयोग है? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन