Youtube Video के Discription में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी हैं?

Youtube Video के Discription में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी हैं?
Youtube Video के Discription में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी हैं

Youtube Video के Discription में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी हैं?

आज के समय में बहुत सारे लोग वीडियो बना रहे हैं और उसे Youtube पर पब्लिश कर रहे हैं। लेकिन यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश करने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि Youtube Video के Description में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी है? इस आर्टिकल में हम आपको Youtube Video में Description का महत्व और कुछ जरूरी Video SEO के बारे में जानकारी देंगे।

Video SEO: Youtube Video में Description का महत्व:

बहुत सारे नए यूट्यूबर अपने Youtube Video के Description Box में कुछ नहीं लिखते हैं क्योंकि उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसका क्या महत्व है और इससे उनको क्या फायदा मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें Youtube Video SEO में Description की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। Description की मदद से ही दर्शक यह समझ पाते हैं कि आपकी वीडियो किस उद्देश्य से बनाई गई है। 

इसके अलावा Description के जरिए ही Youtube के क्रॉलर को यह समझ में आता है कि यह वीडियो क्यों बनाई गई है। Youtube Video का Description लिखने से आपके वीडियो पर अच्छे व्यूज आएंगे और आपके वीडियो और चैनल का रैंक भी बढ़ेगा।

Description क्यों Important है?

यूट्यूब पर जितनी भी सेटिंग्स और ऑप्शन दिए गए हैं, उनका अपना-अपना अलग महत्व है। इसमें से Description भी है, जो आपके वीडियो को रैंक कराने में काफी मदद करती हैं। इसीलिए किसी भी Youtube Video को अपलोड करने से पहले Description लिखना जरूरी होता है। यदि कोई दर्शक आपके Youtube Channel पर विजिट करता है तो वह सबसे पहले Thumbnail और Title के माध्यम से यह जानता है कि आपकी वीडियो किस बारे में है। 

इसके अलावा वीडियो ओपन करने के बाद वह सबसे पहले Description चेक करता है ताकि यह जान सके कि वो जिस उद्देश्य वीडियो देखने आया है, उसको इस वीडियो में कवर किया गया है या नहीं। इसीलिए आपको Youtube Video के Description Box में उन चीजों को लिखना बहुत ही जरूरी है, जिसके बारे में वीडियो में बताया गया है। यदि आपने अपने वीडियो में अलग-अलग प्वॉइंट्स कवर किए हैं तो उसकी टाइमस्टैम्प भी Description Box में दे सकते हैं। ताकि दर्शक उस टाइम तक वीडियो फॉरवर्ड करके अपने सवाल का जवाब देख सके।

इसके अलावा यदि आप अपने वीडियो पर अच्छा डिस्क्रिप्शन लिखते हैं तो यह ट्रैफिक लाने में मददगार साबित होता है। कोई भी डिस्क्रिप्शन टेक्स्ट फार्म में होता है जैसे सर्च इंजन को यह जानकारी होती है कि वीडियो किस बारे में बनाया गया है। इससे आपके चैनल की रैंक सुधरती है और आपके वीडियोज पर भी अच्छे व्यूज आते हैं।

Youtube Video के Discription में कौन-कौन सी चीजें लिखना जरूरी हैं?

हालांकि यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बहुत सारी चीजें लिखी जाती है। लेकिन हम आपको यहां पर सिर्फ 6 बातें बताएंगे जिन्हें Youtube Video के Description Box में लिख सकते हैं।

  1. Focus Keyword:

किसी भी Youtube Video के Description Box में Focus Keyword लिखना बहुत ही जरूरी है। इससे सर्च इंजन को यह समझ में आता है कि आपकी वीडियो किस Keyword पर बनाई गई है। Focus Keyword को Title, Thumbnail और Tags में भी यूज़ किया जाता है।

  1. Video Description:

किसी भी Youtube Video के Description Box में उस वीडियो की Description लिखनी बहुत ही जरूरी होती है। डिस्क्रिप्शन में यह बताया जाता है कि आपकी वीडियो किस बारे में बनाई गई है और उसके अंदर कौन-कौन सी Topics को कवर किया गया है। 

  1. Hashtags:

किसी भी वीडियो में कम से कम 3 Hashtags लिखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपके वीडियो की Reach बढ़ती है और आप को अधिक से अधिक ट्रैफिक मिलता है। Hashtags में आप हमेशा हाई रैंकिंग कीवर्ड्स ही लिखें जिसके बारे में अधिक से अधिक सर्च होता हो। 

  1. Popular & Related Videos

यदि आपने अपने वीडियो के कई पार्ट बनाए हैं तो उसके रिलेटेड वीडियो की लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जरूर दें। इसके अलावा आप अपने चैनल के पापुलर वीडियोज की लिंक देकर उसे प्रमोट भी कर सकते हैं। लिंक के साथ वीडियो का टाइटल लिखना बिल्कुल ना भूलें।

  1. Timestamps:

यदि आपके यूट्यूब वीडियो की Time  Length बहुत अधिक है और आपने इसमें कई अलग-अलग टॉपिक्स को कवर किया है तो उसकी Timestamp डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जरूर लिखें। ऐसे वीडियोज को यूट्यूब काफी अधिक महत्व देता है और दर्शक भी यह जान पाते हैं कि आपके वीडियो में कौन कौन से टॉपिक कवर किए गए हैं और वीडियो में किस समय पर वह टॉपिक शुरू होता है।

  1. Copyright Declaration:

कई बार आपको यूट्यूब वीडियो में दूसरे के कंटेंट को यूज करना पड़ता है। ऐसे में जब भी आप अपने वीडियो में किसी दूसरे का कंटेंट यूज़ करें तो यह जरूर बताएं कि आपने उस कंटेंट को किस कॉपीराइट अधिनियम के तहत प्रयोग किया है। यदि आप Roast, Memes और Gadgets से संबंधित वीडियोज बनाते हैं तो आपके लिए Copyright Declaration लिखना बहुत ही जरूरी है।